Sunday, May 19, 2024

एनआईआईटी यूनिवर्सिटी (एनयू) का शैक्षणिक वर्ष 2023 के लिए प्रारंभिक प्रवेश कार्यक्रम आरम्भ

ज्ञान समाज के उभरते क्षेत्रों में उच्च शिक्षा और सीखने में इनोवेशन लाने की दृष्टि से स्थापित, फ्यूचर यूनिवर्सिटी, एनआईआईटी यूनिवर्सिटी (एनयू) ने शैक्षणिक वर्ष 2023 के लिए प्रारंभिक प्रवेश की घोषणा की है। प्रवेश अब न्यू एज प्रोग्राम जैसे डेटा साइंस में बीटेक, साइबर सुरक्षा में बीटेक, और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में एकीकृत मास्टर्स के लिए खुले हैं, जो छात्रों को भविष्य की दुनिया के काम से जुड़े कौशल सेट प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। छात्र कंप्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग में बीटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीटेक, बायोटेक्नोलॉजी में बीटेक, 3 साल का बीबीए और 5 साल का इंटीग्रेटेड एमटेक प्रोग्राम भी चुन सकते हैं।

एनआईआईटी यूनिवर्सिटी में प्रारंभिक प्रवेश प्राप्त करके, 12वीं कक्षा के छात्र अपनी पसंद के कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए बिना किसी तनाव के अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। एनआईआईटी यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम विशेष रूप से उन छात्रों के लिए उपयुक्त हैं जो इंजीनियरिंग/प्रबंधन अध्ययन या/और स्नातकोत्तर शोध कैरियर के लिए एक बहु विषयक पाठ्यक्रम का अनुसरण करने के बारे में निश्चित हैं। वे उन लोगों के लिए भी सही विकल्प हैं जो ग्रेजुएशन के बाद अपना स्टार्टअप वेंचर स्थापित करना चाहते हैं। हालांकि, प्रारंभिक प्रवेश मोड के माध्यम से सीमित सीटें दी जाती हैं और प्रवेश मानदण्डों को पूरा करने वाले सभी लोगों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

इसके अलावा, एनयू राजस्थान में रहने वाले छात्रों को विशेष शुल्क छूट प्रदान कर रहा है। प्रतिष्ठित सर्वेक्षणों में राजस्थान में शीर्ष यूनिवर्सिटीज में दूसरे स्थान पर, एनयू लड़कों को 25,000 रुपए तक की छूट और राज्य की लड़कियों को 40,000 रुपए तक की छूट प्रदान करेगा। वास्तव में, पिछले साल अकेले, एनयू को राजस्थान भर के 20 से अधिक स्कूलों द्वारा
कैरियर डेस्क स्थापित करने और स्कूल के बाद उपलब्ध स्नातक विकल्पों पर उनके 11वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रस्तुतिकरण आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया गया था। 37 शहरों के 135 स्कूलों के 10,000 से अधिक छात्रों ने एनयू में विभिन्न स्नातक विकल्पों के बारे में पूछताछ की। पिछले शैक्षणिक वर्ष में 159 छात्रों ने प्रवेश के लिए आवेदन किया था। 100 से अधिक छात्रों को यूनिवर्सिटी के विभिन्न न्यू एज तकनीकी और प्रबन्धन कार्यक्रमों में प्रवेश दिया गया। 42 छात्रों ने राजस्थान डोमिसाइल छात्रवृत्ति का लाभ उठाया।

छात्रों को रोजगार के लिए तैयार करने पर जोर देने के साथ, एनयू ने उद्योग में कक्षा परियोजनाओं, ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप और प्रमुख छह महीने के पाठ्यक्रम, उद्योग अभ्यास के रूप में सभी कार्यक्रमों के लिए उद्योग में एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना दिया है। वास्तव में, एनयू के बीटेक कार्यक्रम व्यावहारिक सीखने के अवसरों को 35% वेटेज देते हैं। एनयू का औद्योगिक
सहयोग केन्द्र (सीआईसी) प्रमुख कम्पनियों को यूनिवर्सिटी के ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप और उद्योग अभ्यास कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता है और यह सुनिश्चित करता है कि छात्र अपने चुने हुए के लिए सही फिट पाते हैं।

इस बारे में एनआईआईटी यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेनट प्रो. राजेश खन्ना ने कहा कि ‘‘यूनिवर्सिटी की स्थापना के बाद से, हम अपने छात्रों को काम की भविष्य की दुनिया में सार्थक योगदान देने के लिए तैयार करने पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं। एक यूनिवर्सिटी के रूप में हमारे पास एक मजबूत उद्योग-जुड़ाव है और बदलती प्रतिभा आवश्यकताओं को पहचानते हैं जो आज ऑर्गेनाजेशन्स सामना कर रहे हैं। इसलिए, हमारे पाठ्यक्रम को ऑर्गेनाइजेशन के अनुरूप तकनीकी रूप से कुशल और फुर्तीले पेशेवरों की गहरी समझ के साथ डिजाइन किया गया है। राजस्थान हमारा गृह राज्य है, हम विशेष रूप से आज के गतिशील वातावरण में राज्य चार्ट विजेता करियर से छात्रों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

एनयू ने सभी योग्य छात्रों के लिए स्थापना के बाद से 100 प्रतिशत प्लेसमेंट ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखा है। अर्न्स्ट एण्ड, यंग, सिस्को, मॉर्गन स्टेनली, पीडब्ल्यूसी, डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया, आईबीएम, जेनपैक्ट, वेस्टर्न यूनियन आदि जैसे बाजार के अग्रणी संगठन कुछ शीर्ष रिक्रूटर्स शामिल हैं।

एनयू के एक छात्र को दिया जाने वाला उच्चतम वेतन 44.27 एलपीए रहा है। एनयू से स्नातक करने वाले छात्र एआई डेटा साइंटिस्ट, कॉग्निटिव डेटा साइंटिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, नेटवर्क सिक्योरिटी कंसल्टेंट, साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट जैसे जॉब प्रोफाइल में 93 प्रतिशत की उच्च भूमिका का आनंद लेते हैं, जिनका औसत वेतन 7.92 लाख रूपए प्रति वर्ष (एलपीए) तक रहा है। एनयू से आईएमबीए स्नातकों के पहले बैच को बिजनेस एनालिस्ट्स, सोशल मीडिया मैनेजर्स, मैनेजमेंट ट्रेनीज (रिसर्च) की भूमिकाओं में जेनपैक्ट, वर्चुसा, नीलसन, कंटार आदि जैसी कम्पनियो में रोजगार मिला है।

उत्कृष्टता के एक संस्थान के रूप में संकल्पित, एनयू चार प्रमुख सिद्धांतों के आधार पर असाधारण शिक्षा प्रदान करता है जो सीखने को उद्योग से जुड़ा, प्रौद्योगिकी-आधारित, अनुसंधान-संचालित और निर्बाध बनाता है। एनयू मजबूत उद्योग लिंकेज और एक शोध उन्मुख दृष्टिकोण के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करके ज्ञान अर्थव्यवस्था की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। प्रौद्योगिकी का गहरा ज्ञान प्रदान करने के अलावा, एनयू न केवल छात्रों को न्यू एज जॉब की भूमिकाओं के लिए तैयार करके बल्कि उन्हें नौकरी निर्माता बनने में मदद करके एक महान भविष्य भी सुनिश्चित करता है। स्थिरता पर ध्यान देने के साथ, एनयू छात्रों को प्रकृति के करीब लाने की दिशा में काम करता है और उन्हें पर्यावरण को वापस देना सिखाता है।

Recent Articles

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay on op - Ge the daily news in your inbox