“देश की सेहत, देश का नमक” की अपनी मूल अवधारणा को ध्यान में रखते हुऐ भारत के ब्राण्डेड आयोडाइज्ड नमक क्षेत्र की अग्रणी एवं मार्केट दिग्गज टाटा साल्ट ने देश के लिये #हरसवालउठेगा नामक एक राष्ट्रव्यापी गणतंत्र दिवस अभियान शुरू किया है।
अपने 360-डिग्री दृष्टिकोण के साथ इस अभियान का उद्देश्य बच्चों को सवाल उठाने के लिये एक इस तरह का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है, जो उनको प्रासंगिक बातचीत को बढ़ावा देने के साथ सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा दे सके।
इस तरह का ऑन-ग्राउंड अभियान जयपुर में महाराजा सवाई मानसिंह विद्यालय में आयोजित किया गया, जिसमें 200 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस दौरान छात्रों ने कुछ प्रासंगिक प्रश्न उठाये जिनमें “फुटपाथ का उपयोग चाय और खाने की स्टॉल के रूप में क्यों किया जाता है?, शादी के बाद लड़कियों को काम बंद करने के लिए मजबूर क्यों किया जाता है?, क्या मासिक धर्म के बारे में बोलना वर्जित है?” और होटलों में जो साबुन छूट जाते हैं उनका क्या उपयोग है, क्या हम इसे गरीबों को दे सकते हैं?
इन प्रश्नो का जवाब कार्यक्रम में उपस्थित मि. संजय कुमार, सचिव परमार्थम् फाउण्डेशन एवं मिस ईशु शिवा, संस्थापक सदस्यएवं प्रबंध निदेशक – सैनिटरी द्वारा दिये गये ।
छात्रों द्वारा 350 से अधिक उत्साहजनक प्रश्न उठाये गये और 50 सर्वश्रेष्ठ प्रश्नों को इस आयोजन के लिए चुना गया। जूरी ने 50 बैच के 3 सर्वश्रेष्ठ छात्रों को किताबों से सम्मानित किया । इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी छात्रों को टाटा साल्ट द्वारा प्रशंसा की गई और भागीदारी प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया ।
अभियान के हिस्से के रूप में, टाटा साल्ट 30,000+ छात्रों को शिक्षित करने और उन्हें अपने सवाल उठाने के लिए एक मंच देने के लिए निजी और सरकारी स्कूलों को कवर करते हुए पूरे भारत में शहर भर में कार्यक्रम आयोजित करेगा। ब्रांड चयनित छात्रों को उनके प्रश्नों के आधार पर पुरस्कृत करेगा, जिन्हें नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों, स्कूल प्रबंधन, पुलिस अधिकारियों, मशहूर हस्तियों और नौकरशाहों की जूरी द्वारा शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
अभियान के हिस्से के रूप में, टाटा साल्ट 30,000+ छात्रों को शिक्षित करने और उन्हें अपने सवाल उठाने के लिए एक मंच देने के लिए निजी और सरकारी स्कूलों को कवर करते हुए पूरे भारत में शहर भर में कार्यक्रम आयोजित करेगा। ब्रांड चयनित छात्रों को उनके प्रश्नों के आधार पर पुरस्कृत करेगा, जिन्हें नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों, स्कूल प्रबंधन, पुलिस अधिकारियों, मशहूर हस्तियों और नौकरशाहों की जूरी द्वारा शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
अभियान के शुभारंभ पर टिप्पणी करते हुए, दीपिका भान, प्रेसिडेंट, पैकेज्ड फूड्स- इंडिया, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, ने कहा, “बच्चे वास्तव में हमारी सोच को नया रूप दे सकते हैं! वे सवाल करते हैं कि हम यथास्थिति के रूप में क्या स्वीकार करने को तैयार हैं और चुनौती देने वाली ताकतें बदल जाती हैं। देश के लिए #हरसवालउठेगा एक ऐसा मंच है जो इन वास्तविक सवालों को सामने लाने का प्रयास करता है। हमें इस तरह के अंतर्दृष्टिपूर्ण, उत्तेजक प्रश्न पहले ही प्राप्त हो चुके हैं और जागरूकता के साथ उत्साहित हैं और अगली पीढ़ी कल्पना करने को तैयार है। टाटा साल्ट भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांड में से एक है, और हम निश्चित रूप से बच्चों की एक पूरी पीढ़ी को अपने सवाल उठाने और बेहतर कल के लिए योगदान देने की इस यात्रा में भागीदार बनाना चाहते हैं।
परमार्थम् फाउंडेशन के सचिव श्री संजय कुमार ने कहा, “यह एक उत्साहजनक सुबह थी जिसमें ढेर सारे सवाल थे जिन्होंने मुझे गहराई से सोचने पर मजबूर कर दिया। बच्चे हमसे सीख रहे हैं, इसलिए हमें अपने बच्चों और समुदाय के लिए उदाहरण पेश करना चाहिए। टाटा साल्ट और टीएसएल द्वारा एक उत्तेजक और जिम्मेदार घटना, उन्हें लोकतंत्र की शक्ति पर बच्चों को सशक्त बनाने की उनकी परिकल्पना में शुभकामनाएं प्रेषित किये।
सुश्री ईशु शिवा, संस्थापक सदस्य और प्रबंध निदेशक – सैनिट्री ने कहा, “एक बच्चे की जिज्ञासा उन्हें कुशलता से सीखने और अपने जीवन में व्यापक मुठभेड़ों का आनंद लेने के लिए प्रेरित करती है। पूर्वविचार, अंतर्दृष्टि और फ्री-व्हील सोच की सराहना और स्वागत है। मुझे यकीन है कि बच्चों को राष्ट्र के बेहतर भविष्य के लिए प्रश्न उठाने और संलग्न करने के लिए ऐसे अवसर की आवश्यकता है। टाटा साल्ट और टीएसएल द्वारा आयोजित पावर पैक्ड इवेंट का हिस्सा बनना सम्मान और खुशी की बात है।”