Friday, June 14, 2024

जोधपुर की लाइव एसआईपी की संख्या साढ़े पांच लाख से अधिक

कोटक म्यूचुअल फंड (केएमए) के लिए ये वित्तीय वर्ष काफी उत्साहजनक  रहा है। हमारी केंद्रित प्रोडक्ट रणनीति डिस्ट्रीब्यूशननेटवर्क में अपने पदचिन्हों को बढ़ाने में सहायक रही है। कंपनी ने सभी एसेट श्रेणी में एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) में अच्छी वृद्धि को दर्ज किया है। इस समयकोटक म्यूचुअल फंड के पास 30 लाख से अधिक एसआईपी खाते हैं (30 दिसंबर2022 तक) जिसके जरिए निवेशक नियमित रूप से इसकी म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करते हैं। कोटक फ्लेक्सीकैप फंडकोटक ब्लूचिपकोटक इमर्जिंग इक्विटी और कोटक इक्विटी ऑपर्च्युनिटीज जैसे उत्पाद कोटक म्यूचुअल फंड निवेशकों के बीच प्रचलित हैं।

कोटक एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के सेल्स, मार्केटिंग और डिजिटल बिजनेस के प्रमुख मनीष मेहता ने बताया, “पिछले कुछ वर्षों में भारतीय म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि निवेशकों के रूप में, विशेष रूप से युवा पीढ़ी, म्यूचुअल फंड स्पेस में एसआईपी जैसे नए निवेश के रास्ते तलाशने की इच्छुक हैं। कोटक म्युचुअल फंड में हम सक्रिय रूप से एसआईपी के लिए प्रचार कर रहे हैं, जिसने पिछले कुछ सालों में लोकप्रियता हासिल कर ली है। उतार-चढ़ाव के समय में भी, एसआईपी नियमित और अनुशासित निवेशकों के लिए एक संतुलन उपलब्ध करती है। निवेशक हमारे किसी भी मौजूदा प्लान में से चयन करके एसआईपी के माध्यम से निवेश शुरू कर सकते हैं।”

हमारे द्वारा की गयी अन्य पहलों में से एक हमारी संशोधित वेबसाइट का शुभारंभ भी हैं www.kotakmf.com। वेबसाइट डिस्ट्रीब्यूटर और ग्राहकों को पोर्टफोलियो डिटेल्स तक पहुंचने, विभिन्न विषयों पर ब्लॉग पढ़ने, हमारे विशेषज्ञों के वीडियो देखने और वेबसाइट के माध्यम से खरीदारी करने के लिए लेन-देन शुरू करने में सक्षम बनाती है। हमारे पास कोटक बिजनेस हब, हमारा डिस्ट्रीब्यूटर पोर्टल, जहां हमारे पार्टनर क्लाइंट की डिटेल्स, सह-ब्रांड मार्केटिंग कंटेंट को क्लाइंट्स के साथ साझा करने के लिए देख सकते हैं और एनालिटिकल टूल्स का इस्तेमाल वे बिजनेस बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इस समय हमारे 25,000 से अधिक पार्टनर हैं जिन्होंने कोटक बिजनेस हब की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन प्रशिक्षण पहल प्रोस्टार्ट को हमारे डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर्स से खूब प्रशंसा मिली है। हमने फाइनेंसियल प्लान, फिक्स्ड इनकम मार्केट और अन्य गुणात्मक विषयों पर कई मॉड्यूल तैयार किए हैं। हमारा सारा कंटेंट हमारे यूट्यूब चैनल कोटक प्रोस्टार्ट पर मौजूद है।

साल के दौरान हमने अपने निवेशक शिक्षा और जागरूकता अभियान ” गो ऑटोमैटिक विथ बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स” का शुभारंभ किया। टीवी और डिजिटल माध्यम से महीने भर चलने वाले इस मुहिम में बताया गया है कि कैसे बैलेंस्ड एडवांटेज फंड सभी तरह के बाजारों में निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह पहली बार निवेश करने वाले, लंबी अवधि के निवेशकों के साथ-साथ मार्केट टाइमर के लिए उपयुक्त है।

कोटक म्यूचुअल फंड इस समय पूरे राजस्थान में 5 स्थानों पर उपस्थित है। हमारी मजबूत बिक्री और निवेशक रिलेशन टीम बैंकों, राष्ट्रीय डिस्ट्रीब्यूशन और म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर (एमएफडी) के डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर्स के साथ मिलकर काम करती है। राजस्थान के कुल एयूएम में जोधपुर बाजार का योगदान 16% से ज्यादा है। राजस्थान के कुल एयूएम में इक्विटी निवेश का योगदान लगभग 77% है (31 जनवरी 2023 तक)। निवेशक एसआईपी को एक निवेश के साधन के रूप में उपयोग करने के लिए अच्छी तरह वाकिफ हैं। जोधपुर की कुल लाइव एसआईपी संख्या 5.5 लाख से ज्यादा है। म्युचुअल फंड 800 से अधिक सूचीबद्ध म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर के एक मजबूत नेटवर्क के माध्यम से डिस्ट्रीब्यूट किए जाते हैं।

कोटक म्युचुअल फंड अपने निवेशक शिक्षा और जागरूकता पहल के जरिए म्युचुअल फंड और फाइनेंसियल योजना के बारे में जागरूकता पैदा करना जारी रखता है। कोटक म्युचुअल फंड अपने डिस्ट्रीब्यूटर और पार्टनर्स के साथ मिलकर काम करके इस शिक्षाप्रद विस्तार की राह को जारी रखने का प्रयास करता है।

Recent Articles

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay on op - Ge the daily news in your inbox