Friday, April 19, 2024

मैकडॉनल्ड्स देगी 1500 कर्मचारियों को रोजगार

 स्थानीय समुदायों के जीवन में बदलाव लाने और सकारात्मक प्रभाव डालने के अपने प्रयास के तहत मैकडॉनल्ड्स इंडिया – नॉर्थ एंड ईस्ट ने 2025 तक अपने कर्मचारियों का 50% यानी 1500 कर्मचारियों को गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से नियुक्त करने की योजना बनाई है। इसके लिए मैकडॉनल्ड्स इंडिया – नॉर्थ एंड ईस्ट ने कम्युनिटी कैंपेन मैकडॉनल्ड्स फॉर यूथ‘ लॉन्च किया है – जिसका उद्देश्य स्थानीय समुदायोंविशेष रूप से वंचितोंको बेहतर रोजगार की संभावनाएं प्रदान करके भारत की विकास गाथा में सार्थक योगदान देना है। अब तककई प्रतिष्ठित गैर-लाभकारी संगठनों जैसे मैजिक बसटेक महिंद्रा फाउंडेशनक्वेस कॉर्प फाउंडेशन और तरक्की के साथ साझेदारी करते हुए ब्रांड ने पिछले साल 500 से अधिक युवाओं को काम पर रखा है।

‘मैकडॉनल्ड्स फॉर यूथ’ पहल के माध्यम से नियुक्त किए गए अधिकांश लोगों के लिए यह उनका पहला रोजगार है, जो उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उनकी आय का पहला स्रोत होने के अलावा, ये युवा मैकडॉनल्ड्स के वैश्विक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से भी लाभान्वित होते हैं, जिससे वे आगे अपने करियर में सफल होने के लिए उपयुक्त कौशल और ज्ञान प्राप्त करते हैं। इसमें खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता से जुड़ी प्रक्रियाएं, सेफ फूड हैंडलिंग, कस्टमर सर्विस, कम्युनिकेशन, टीम वर्क आदि जैसे कौशल शामिल हैं। मैकडॉनल्ड्स के पास अपने मजबूत प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों में सही दृष्टिकोण, सहानुभूति और जुनून को आत्मसात कराते हुए हॉस्पिटैलिटी प्रोफेशनल्स को नया स्वरूप देने की एक गौरवशाली विरासत है।

इस पहल के बारे में मैकडॉनल्ड्स इंडिया – नॉर्थ एंड ईस्ट के प्रबंध निदेशक राजीव रंजन ने कहा, ‘’मैकडॉनल्ड्स फॉर यूथ’ एक अभियान है जिसके माध्यम से हम युवाओं के लिए लाभकारी रोजगार की पेशकश करना चाहते हैं, विशेष रूप से वंचित समुदायों के युवा जिनके पास शिक्षा और रोजगार के सीमित अवसर हैं। हमारा लक्ष्य इस पहल के माध्यम से अपना 50 प्रतिशत एंट्री लेवल वर्कफोर्स नियुक्त करना, हमारे विश्व स्तरीय उच्च गुणवत्ता वाले ट्रेनिंगव लर्निंग प्रोग्राम्स के माध्यम से उनके समग्र विकास में निवेश करना है। यह पहल मात्र पदों को भरने तक सीमित नहीं है, यह स्थानीय समुदायों का एक हिस्सा बनने और उन्हें हमारा हिस्सा बनाने का एक प्रयास है। हम समान अवसर प्रदान करने के लिए बाधाओं को दूर करने, आर्थिक विकास की मुश्किलों को दूर करने और युवाओं को उनके काम व जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाने के हमारे प्रयास का हिस्सा बनने के लिए और अधिक संगठनों को आमंत्रित करते हैं।‘

मैकडॉनल्ड्स इंडिया – नॉर्थ एंड ईस्ट का उद्देश्य रेस्तरां की सीमाओं से कहीं आगे जाकर और उज्जवल भविष्य की राह बनाते हुए सकारात्मक बदलाव लाना है। सभी के लिए समान अवसर और बेहतर भविष्य सुनिश्चित करना हमारे समक्ष सबसे अधिक दबाव वाले मुद्दों में से है और यह दूरदर्शी प्रयास इसी का समाधान करता है। गैर-सरकारी संगठनों के साथ सहयोग करके और वंचित व्यक्तियों के लिए अवसर पैदा करने का मार्ग प्रशस्त करकेमैकडॉनल्ड्स इंडिया – नॉर्थ एंड ईस्ट भारत के लिए एक उज्जवल भविष्य को आकार देने में मदद करते हुए बदलाव का वाहक बनने की उम्मीद करता है।

Recent Articles

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay on op - Ge the daily news in your inbox