Friday, June 14, 2024

विश्व महिला दिवस पर रुकमणी बिरला हॉस्पिटल की ओर आयोजित हुआ जागरूक कार्यक्रम

बेटियों व महिलाओं को अपने घर की जिम्मेदारियों के साथ-साथ स्वयं का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए उसे नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच अवश्य करवाते रहना चाहिए। उसे नियमित रूप से व्यायाम, ध्यान आदि करते रहना चाहिए। महिलाओं को अपने स्वास्थ्य की समय पर जांच करवानी चाहिए। विश्व महिला दिवस के उपलक्ष में रुकमणी बिरला हॉस्पिटल की ओर से आयोजित हुए जागरूक कार्यक्रम में फीमेल डॉक्टर्स के साथ अन्य फीमेल प्रोफेशनल्स ने यह साझा विचार व्यक्त किया। 22 गोदाम स्थित एक होटल में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में फोर्टी वीमेन विंग, प्रियंकाज बॉक्स ऑफ ट्रेजर और सीए फाउंडेशन जयपुर के मेंबर्स ने भाग लिया। इस दौरान रुकमणी बिरला हॉस्पिटल की सीनियर गायनोकोलॉजिस्ट डॉ. विभा चतुर्वेदी शर्मा, डॉ. नम्रता गुप्ता, ब्रेस्ट एंड एंडोक्राइन सर्जन डॉ. अनुकृति सूद, पीडियाट्रिशियन डॉ. ललिता कनोजिया और साइकेट्रिस्ट डॉ. शिवी कटारिया ने महिलाओं में होने वाली स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के प्रति जागरूक किया। 

इस दौरान डॉ. विभा चतुर्वेदी शर्मा ने बताया कि महिलाएं दिनभर कामकाज में व्यस्त रहते हुए अपनी बीमारियों को नजरअंदाज करती रहती है जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी घातक है। महिलाएं और खासकर गर्भवती महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें एवं पौष्टिक आहार ले।

डॉ. नम्रता गुप्ता ने कहा कि महिला रोगों के मामले में शर्म संकोच नहीं कर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं ताकि वह गंभीर बीमारी में तब्दील ना हो।

ब्रेस्ट की सभी समस्याएं कैंसर नहीं – डॉ. अनुकृति सूद ने बताया कि महिलाओं में ब्रेस्ट से जुड़ी समस्याएं होती है। ब्रेस्ट की सभी समस्याएं कैंसर से जुड़ी नहीं होती है। इसमें इन्फेक्शन, सामान्य गांठ भी सकती है। इसीलिए किसी भी तरह की ब्रेस्ट की समस्या से डरे नहीं, अपने डॉक्टर से परामर्श लेकर उसका इलाज कराएं। डॉ. ललिता कनोजिया ने बताया कि महिलाओं का अपने स्वास्थ्य के साथ बच्चों का स्वास्थ का भी ध्यान रखना होता है।

डॉ. शिवी कटारिया ने कामकाजी महिलाओं के ऑफिस और घर के बीच संतुलन लाने के बारे में जागरूक बात की। 

इस दौरान प्रियंकाज बॉक्स ऑफ ट्रेजर की प्रेसिडेंट प्रियंका टाली और फोर्टी वीमेन विंग हेल्थ केयर कमेटी वाइस प्रेसिडेंट एंड चेयरपर्सन नीलम मित्तल ने कहा कि कार्यक्रम में वूमेंस हेल्थ पर बात हुई। चार्टेर्ड अकाउंटेंट एसोसिएशन जयपुर से रूचि गुप्ता ने अपनी टीम के साथ उपस्थिति दी।

रुक्मणी बिरला हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने कॉमन हेल्थ इश्यूज पर जानकारी दी। ऑफिस और घर के काम के बीच महिलाओं को कुछ समय अपने लिए निकालना चाहिए और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। 

Recent Articles

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay on op - Ge the daily news in your inbox